Water Cooling Tips: गर्मी में नल से आ रहे गर्म पानी को ऐसे रखें ठंडा, बहुत काम आएंगे ये नुस्खे

By Ek Baat Bata | Jun 08, 2024

गर्मियों में नल से आने वाला पानी काफी गर्म होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि पानी की टंकी छत पर धूप में रखी होती है। पूरा दिन तेज धूप के कारण टंकी का पानी गर्म हो जाता है। कई बार तो पानी काफी ज्यादा गर्म होता है। ऐसे में इस पानी से नहाना तो दूर आप बर्तन भी नहीं धो सकती है। ऐसे में अगर आप भी नल से आने वाला पानी ठंडा करना चाहती हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप पानी को ठंडा रख सकते हैं।

घरेलू उपाय
सुबह और शाम का पानी ठंडा होता है। ऐसे में आप इस समय पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। या चाहें तो सुबह या रात के समय टैंकर में पानी भरकर रख लें और फिर पूरा दिन उसी पानी का इस्तेमाल करें। सुबह के समय तापमान कम होता है, ऐसे में आपके नल से ठंडा पानी आएगा।

बर्फ के टुकड़े
अगर आप तुरंत ठंडा पानी चाहते हैं, तो एक बाल्टी पानी में एक गिलास बर्फ के टुकड़े डालकर रख सकती हैं। बर्फ के पिघलते ही पानी ठंडा हो जाएगा। फिर आप इस पानी के इस्तेमाल में ला सकती हैं।

हवादार जगह पर रखें पानी
अगर नल का पानी ठंडा करने के लिए आपके पास पर्याप्त समय है। तो एक बाल्टी में पानी भरकर इसको खुली जगह पर 5-6 घंटे के लिए रख दें। इससे हवा के कारण पानी जल्दी ठंडा हो जाएगा। ऐसे में आप आसानी से इस पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बोतल में ऐसे रखें पानी
पानी को ठंडा रखने के लिए प्लास्टिक की बोतल में पानी भरकर इसके ऊपर से मोटा कपड़ा लपेट सकती हैं। आप बोतल के ऊपर जूट की बोरी को भी पानी से भिगोकर लपेट सकते हैं। ऐसा करने से कुछ ही देर में गर्म पानी ठंडा हो जाएगा।