Sofa Cleaning DIY: दिवाली पर घर में रखें सोफा सेट सिर्फ 15 मिनट में करें साफ, आएगी नए जैसी चमक

By Ek Baat Bata | Nov 10, 2023

त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। बता दें कि फेस्टिव सीजन आने से पहले लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं। हांलाकि घर की साफ-सफाई में काफी समय लगता है। लेकिन आपके घर में सोफे होंगे जो आपके घर की खूबसूरत को बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन सोफे को साफ करने में कई घंटो का समय लग जाता है।
 
ऐसे में अगर आप भी सोफे की साफ-सफाई करने जा रही हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बिना खर्च के सिर्फ 15 मिनट में सोफे को साफ करने के कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपके घर के सोफे एकदम नए जैसे हो जाएंगे। 

ऐसे करें शुरूआत
आपको बता दें कि सोफा साफ करने से पहले उसके कवर और कुशन को हटा दें। फिर एक कपड़े की मदद से सोफे पर जमी धूल-मिट्टी को अच्छे से साफ कर लें।

इन चीजों से करें सफाई
सोफे की साफ-सफाई करने के लिए आप घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप 1 लीटर पानी में 2 चम्मच शैंपू और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर क्लीनिंग लिक्विड बना लें।

ऐसे करें सोफे की सफाई
आपके घर में जो सोफा है, यदि उसका कपड़ा सिंथेटिक है। आप उसे स्पॉन्ज से साफ कर सकते हैं। वहीं अगर फैबिक्र कपड़े वाला सोफा है, तो इसको स्कॉच ब्रश से साफ करें। अब कपड़े में क्लीनिंग लिक्विड डालकर सोफे पर रगड़कर साफ करें। इसके बाद जब सोफा साफ हो जाए, तो आप इसे धूप में सूखने के लिए रख दें।

हांलाकि मार्केट में सोफे की सफाई के लिए सर्विस सेंटर मिल जाएंगे। लेकिन आपको इसके लिए मोटा पैसा खर्च करना पड़ सकता है। ऐसे में आप इन तरीकों को अपनाकर सोफे को आसानी से घर नए जैसा चमका सकती हैं।