Kitchen Hacks: किचन का कपड़ा गंदगी की वजह से हो गया है काला और चिपचिपा, तो ऐसे करें इसकी सफाई

By Ek Baat Bata | Aug 02, 2023

घर में रसोई एक ऐसी जगह है, जिसकी साफ-सफाई को लेकर हम सभी ज्यादा चिंतित होते हैं। हम सभी किचन के काउंटर को नियमित तौर से साफ करते हैं। काउंटर को पोछने के लिए हम सभी कपड़े का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में किचन का कपड़ा बार-बार गंदी हो जाता है। जिसकी वजह से कपड़े को रोजाना धोने की जरूरत होती है। वहीं कई लोग सादे पानी से कपड़े को खंगाल कर फिर से इसका इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं यह तरीका आपको बीमार भी कर सकती है। 

एक रिसर्च के अनुसार, रसोई का कपड़ा सबसे अधिक बैक्टीरिया-संक्रमित होता है। कुछ मामलों में किचन का कपड़ा टॉयलेट शीट से भी ज्यादा गंदा होता है। वहीं रिसर्च के मुताबिक हमारे देश में 100% रसोई के कपड़े अधिक गंदे होते हैं। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल के जरिए किचन के तौलिए को साफ करने के कुछ कारगर उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप किचन के कपड़े की गंदगी और चिपचिपापन साफ कर सकते हैं।

नींबू और विनेगर का करें इस्तेमाल
नींबू और विनेगर में एंटी बैक्टीरियल गुण और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। यह बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है। ऐसे में आप किचन के तौलिए की चमक बरकरार रख सकती हैं। किचन के तौलिए को साफ करने के लिए एक बड़ा चम्मच नमक, नींबू और विनेगर बराबर मात्रा में लें। इस घोल में कुछ घंटो के लिए किचन के कपड़े को भिगो दें। फिर रगड़कर इसे साफ कर लें। इस आसान तरीके से सारे दाग निकल जाते हैं। 

बेकिंग पाउडर 
दाग, बदबू और चिपचिपाहट को हटाने के लिए बेकिंग सोडा एक जबरदस्त क्लीनिंग एजेंट है। किचन के कपड़े को साफ करने के लिए 2-3 चम्मच बेगिंक सोडा को पानी में मिला लें। इस पानी को उबाल कर इसमें किचन के कपड़े को कुछ देर के लिए ऐसी ही छोड़ दें। पानी ठंडा होने के बाद कपड़े को हल्के हाथों से रगड़ते हुए इसे साफ कर लें।  

माइक्रोवेव में साफ करें 
आप माइक्रोवेव की मदद से भी किचन का कपड़ा साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप विनेगर और पानी के घोल में किचन के तौलिए को कुछ समय के लिए भिगो दें। इसके बाद आप 10-15 सेकेंड के लिए तेज आंच पर माइक्रोवेव में रख दें। इसके अलावा आप किचन के कपड़े को लिक्विड वॉश से धोने के बाद इसे माइक्रोवेव में रख सकते हैं।