Cooking Tips: जानिए खाना बनाने के लिए एल्युमिनियम या स्टील में से कौन सा प्रेशर कुकर है बेस्ट

By Ek Baat Bata | Aug 11, 2023

हमारे घर के किचन में प्रेशर कुकर का इस्तेमाल सालों से हो रहा है। प्रेशर कुकर में दाल, चावल और सब्जी आदि बनाना काफी आसान होता है। लेकिन इसके बाद भी ज्यादातर लोग अपने लिए सही प्रेशर कुकर का चुनाव नहीं कर पाते हैं। सामान्य तौर पर देखा जाए तो एल्युमिनियम और स्टील कुकर आप्शन में होते हैं। ऐसे में खाना बनाने के लिए कौन सा प्रेशर कुकर सही होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको एल्युमिनियम और स्टील कुकर के नुकसान और फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। क्योंकि कुकर खरीदने के दौरान सिर्फ इसकी कीमत पर ध्यान देना आपको मुसीबत में डाल सकता है।

जानिए एल्युमिनियम प्रेशर कुकर के फायदे
एल्युमिनियम प्रेशर हल्का होता है, जिसके चलते इनका इस्तेमाल काफी आसान होता है। इसके अलावा यह जल्दी गर्म हो जाते हैं और ज्यादा ऊर्जा की खपत भी नहीं होती है। सस्ता धातु होने की वजह से यह प्रेशर कुकर ज्यादा महंगा भी नहीं होता है।

एल्यूमीनियम प्रेशर कुकर के नुकसान
हल्का होने के कारण एल्युमीनियम के कुकर अपनी चमक जल्दी खो देते हैं। ऑक्सीकरण के कारण रंग बदलने से इन प्रेशऱ कुकर का रख-रखाव भी काफी मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा यह प्रेशर कुकर सेहत के लिए भी अच्छे नहीं माने जाते हैं। क्योंकि इसमें मौजूद धातु भोजन में आकर इसे टॉक्सिक बनाने का काम करता है।

जानिए स्टील प्रेशर कुकर के फायदे
इस प्रेशर कुकर का रखरखाव करना बेहद आसान होता है। इसको चमकाने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होती है। वहीं स्टील आपके भोजन में भी नहीं घुलता है। स्टील के कुकर में खाना हेल्दी माना जाता है। खट्टे भोजन समेत स्टील के प्रेशर कुकर में हर तरह के खाने की चीजों को पका सकते हैं।

स्टील प्रेशर कुकर के नुकसान
यह कुकर एल्यूमीनियम की तुलना में अधिक भारी होता है। साथ ही यह प्रेशर कुकर गर्म होने में भी काफी समय लेता है। ऐसे में स्टील के कुकर में खाना आदि पकाने में गैस और बिजली की खपत ज्यादा होती है। इसके अलावा स्टील के कुकर महंगे भी होते हैं।

कौन सा कुकर है बेस्ट
स्टील की तुलना में एल्युमीनियम प्रेशर कुकर ज्यादा हल्के होते हैं। कम बजट में होने के कारण यह कुकर एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। एल्युमीनियम कुकर में खाना पकाने में समय और ऊर्जा भी कम लगती है। लेकिन एल्युमीनियम कुकर में पका खाना हेल्दी न होने के कारण स्टील का कुकर ज्यादा अच्छा होता है। हालांकि कम पैसों में पाने के लिए आप प्रेशर कुकर के अंदर कंटेनरों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।