Cooking Tips: मास्टर शेफ पंकज भदौरिया से जानें भिंडी के लिसलिसेपन को कैसे करें दूर, डालनी होगी बस 1 चीज

By Ek Baat Bata | Jun 13, 2023

भिंडी खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट होती है। लेकिन कई लोग भिंडी के चिपचिपेपन से के कारण इसे न सिर्फ बनाने बल्कि खाने से भी कतराते हैं। बता दें कि भिंडी का लसलसापन इसमें मौजूद म्यूसिलेज नामक पदार्थ की वजह से होता है। म्यूसिलेज नामक पदार्थ भिंडी के पौधे के विकास के लिए काफी जरूरी होता है। हालांकि कई बार भिंडी को बनाने में चिपचिपेपन के कारण काफी परेशानी होती है। 

अगर आप भी भिंडी को इसके चिपचिपेपन के कारण बनाने व खाने में कतराते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इस समस्या से निजात पाने के लिए मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने एक जबरदस्त उपाय बताया है। भिंडी बनाने के दौरान यह नुस्खा आपके बहुत काम आ सकता है।

फ्रेश भिंडी खरीदें
मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने भिंडी के लसलसेपन से बचने के लिए हमेशा फ्रेश भिंडी खरीदने की सलाह दी। फ्रेश भिंडी को खरीदते समय हमेशा इसके किनारे को हल्का सा तोड़कर देखें। अगर यह आसानी से टूट जाती है तो इसका मतलब की भिंडी फ्रेश है। लेकिन अगर यह आसानी से नहीं टूटती है तो भिंडी में फाइबर की मात्रा ज्यादा मौजूद होती है। यह पकाते समय रेशेदार पदार्थ को छोड़ सकती है।

ऐसे साफ करें भिंडी
भिंडी को अच्छे से साफ करने के लिए इसे नल खोलकर अच्छे से साफ करें। फिर इसे सूखे कपड़े से पोंछकर सुखा लें। इसके बाद भिंडी को काटकर थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इस तरह से भिंडी का लसलसापन काफी हद तक कम हो जाता है।

भिंडी चिपचिपी होने पर
शेफ पंकज भदौरिया ने बताया कि अगर भिंडी बनाने के दौरान यह चिपचिपी हो जाए तो इसमें थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ दें। इस तरह से भिंडी का लसलसापन दूर होता है। साथ ही भिंडी का टेस्ट भी बढ़ जाता है।

अपनाएं ये तरीका 
भिंडी के लसलसेपन को दूर करने के लिए इसे थोड़े बड़े-बड़े टुकड़ों में काटना चाहिए। फिर भिंडी को कढ़ाई में 5-10 मिनट तक के लिए ऐसे ही फ्राई कर लें। इसके बाद इसमें अन्य मसाले आदि डालकर पकाएं। भिंडी को पहले थोड़ा फ्राई करने पर श्लेष्मा नहीं फैलता है।