अब सिर्फ 1-2 दिन नहीं बल्कि महीने भर के लिए Paneer को करें स्टोर, जानिए ये अमेजिंग हैक्स

By Ek Baat Bata | Sep 06, 2023

पनीर भारतीय व्यंजन का मेन इंग्रीडिएंट होता है। शायद ही कोई ऐसा त्योहार या फंक्शन आदि होता है, जहां पर पनीर की कोई रेसिपी ना हो। पनीर सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। जिम जाने वाले लोग ज्यादातर कच्चे पनीर को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। क्योंकि कच्चे पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।
 
ऐसे में पनीर खाने के कई फायदे होते हैं। हालांकि डेयरी प्रोडक्ट होने की वजह से पनीर जल्दी खराब होने लगता है। ऐसे में अगर आप भी पनीर को लंबे समय तक फ्रेश बनाए ऱखना चाहती हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इन ट्रिक्स की मदद से आप लंबे समय तक पनीर को फ्रेश बनाए रख सकती हैं।

पनीर लंबे समय तक रहेगा ताजा
पनीर को फ्रिज में स्टोर करने पर यह कड़क और रबर जैसा हो जाता है। ऐसे में आप पनीर को नमक के पानी में डालकर स्टोर करें। वहीं 24 घंटे में इस पानी को चेंज करते हैं। इस तरीके से आप पनीर को करीब 10 दिनों तक स्टोर करके रख सकती हैं। साथ ही इस तरीके से आपका पनीर एकदम फ्रेश भी बना रहेगा।

हफ्तेभर फ्रेश रहेगा कच्चा पनीर
अगर आप भी कच्चे पनीर को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहती हैं। तो एक कॉटन के गीले कपड़े में पनीर को लपेटकर फ्रिज में रख दें। जब कपड़ा सूख जाए तो इसे फिर से गीला कर लें। इस तरीके को अपनाकर आप करीब 10 दिनों तक पनीर को स्टोर कर सकती हैं।

महीनों तक फ्रेश रहेगा पनीर
भले ही आपको यह पढ़कर हैरानी हो, लेकिन हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप पनीर को महीने भर कर फ्रेश रख सकती हैं। इसके लिए आप पनीर को क्यूब शेप के आकार में काट लें। फिर इन टुकड़ों को फ्रीजर में जमा दें। जब यह ठोस हो जाए तो इस एक एयर टाइट कंटेनर में पैक करके फिर से वापस फ्रीजर में स्टोर कर दें। जब आपको पनीर बनाना हो तो हल्के गर्म पानी में पनीर के टुकड़ों को 20-30 मिनट के लिए डालकर छोड़ दें। इस तरह से आपका पनीर महीनों तक फ्रेश बना रहेगा।

बिना फ्रिज के ऐसे करें स्टोर
अगर आप भी बिना फ्रिज के पनीर को स्टोर करना चाहती हैं। तो घर में किसी ठंडे स्थान पर पनीर को एक कटोरे में पानी भरकर रख दें। हर 8 से 10 घंटे में कटोरे का पानी चेंज करती रहें। इस तरह से आप कम से कम दो दिनों तक पनीर को स्टोर कर सकती हैं। साथ ही यह दो दिनों तक फ्रेश भी बना रहेगा।