Aate Ko Store Kaise Kare: आटे को कीड़े से बचाने के लिए स्मार्ट तरीके से करें स्टोर, लंबे समय तक बना रहेगा फ्रेश

By Ek Baat Bata | Apr 20, 2023

हर घर के डाइट में एक टाइम रोटी खाना तो फिक्स ही रहता है। हालांकि हर दूसरे दिन मार्केट से आटा खरीदना मुश्किल होता है। इसलिए अधिकतर लोग आटे को स्टोर करके रखते हैं। जिससे कि रोज-रोज आटा न खरीदना पड़े। लेकिन आटे में कीड़े लगने के कारण लोग इसको लंबे समय तक स्टोर नहीं कर पाते हैं। लेकिन आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ आसान सी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं। जिनके जरिए आप 6 महीने से ज्यादा समय तक आटे को स्टोर करके रख सकते हैं। साथ ही आप लंबे समय तक आटे को फ्रेश भी रख सकते हैं।

कंटेनर में रखें आटा
अधिकतर लोग प्लास्टिक के डिब्बे या बोरे में आटे को स्टोर करते हैं। लेकिन यह लंबे समय तक आटा स्टोर करने के लिए सही नहीं है। इस तरह से आटे को रखने पर उसमें नमी आ जाती है। साथ ही यह जल्दी खराब होने लगता है। आटे को लंबे समय तक एल्यूमीनियम या स्टील के कंटेनर में स्टोर करना चाहिए। आटे को स्टोर करने से पहले इसको थोड़ी देर के लिए धूप जरूर दिखानी चाहिए।

आटे में मिलाएं नमक
आटे से कीड़ों को दूर रखने के लिए नमक बेहतरीन काम करता है। आटे की मात्रा के अनुसार उसमें 1 या 2 चम्मच नमक मिलाकर इसको कंटेनर में स्टोर करना चाहिए। इससे स्टोर किया हुआ आटा महीनों फ्रेश रहता है।

तेज पत्ता
अगर आप आटे को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए उसमें नमक नहीं मिलाना चाहते हैं तो इसकी जगह पर आप तेज पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसा कि आप सभी को पता है कि तेज पत्तों की स्मेल काफी स्ट्रांग होती है। जिसके कारण आटे में कीड़े नहीं पड़ते हैं। जिस भी कंटेनर में आप आटे को स्टोर कर रहे हैं, उसमें 5-6 तेज पत्ते डालकर रख दीजिए। इससे आपका आटा लंबे समय तक फ्रेश बना रहेगा।

फ्रिज में करें स्टोर
फ्रिज में आटे को लंबे समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता है। लेकिन फिर भी आप आटे को कीड़े से बचाने व फ्रेश रखने के लिए फ्रीज का उपयोग कर सकती हैं। फ्रिज में आटे को एक एयर टाइट प्लास्टिक बैग में करके रखें। इस बात का ध्यान रखें कि उसमें नमी न पहुंचे। क्योंकि नमी पहुंचने पर यह खराब हो सकता है।

इन बातों का रखें खास ख्याल
अगर आप भी बल्क में आटा खरीदते हैं तो इसकी क्वालिटी और एक्सपायरी डेट देखना न भूलें। क्योंकि ज्यादा पुराना आटा लंबे समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता है। ज्यादा पुराने आटे में जल्दी कीड़े लगने लगते हैं। आटे के पैकेट को एक महीने से ज्यादा पुराना नहीं खरीदना चाहिए।