बारिश के मौसम में घर से आने लगी है अजीब सी गंध, तो इन चीजों से महकाएं अपना आशियाना

By Ek Baat Bata | Jul 18, 2023

बारिश के दिनों में जब घर के गार्डन से गीली मुट्टी की सोंधी सुगंध आती है, तो उसे हर कोई पसंद करता है। लेकिन घर में सीलन व नमी के कारण बदबू आने लगती हैं। वहीं लगातार बारिश होने और धूप न निकलने पर यह समस्या ज्यादा होने लगती है। ऐसे में खुद को भी परेशानी होती हैं और अगर कोई मेहमान आ जाता है, तो उन्हें भी परेशानी होती है। साथ ही मेहमान के सामने शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है।
 
ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो बता दें कि आपको अलमारी से लेकर बाथरूम और घर के कोने-कोने में कुछ ऐसी चीजों को छिड़कना चाहिए। जिससे कि यह बदबू जल्द से जल्द गायब हो जाए। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में...

अलमारी से बदबू हटाने का उपाय
बता दें कि बारिश के मौसम में नमी होने की वजह से सबसे ज्यादा बदबू कपड़ों से आती हैं। खासतौर पर अलमारी में रखे कपड़ों में यह समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप नेप्थलीन की गोलियों को अलमारी में रख सकती हैं। या फिर एक कटोरी में करके इसे अलमारी में रख दें। इससे आपको फायदा देखने को मिलेगा।

बाथरूम की बदबू 
बाथरूम तक हवा और धूप न पहुंच पाने की वजह से कई बार वहीं ज्यादा बदबू आने लगती हैं। ऐसे में इस स्मैल को खत्म करने के लिए आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड को पानी में मिलाकर बाथरूम के कोने-कोने में स्प्रे करें। इससे बदबू खत्म हो जाएगा।

ऐसे महकाएं पूरा घर
बारिश के मौसम में घर में रखी हर चीज करीब-करीब नमी के कारण अजीब गंध करने लगती है। इससे निजात पाने के लिए आप पूरे घर में विनेगर और बेकिंग सोडा को पाने में मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें। इसे पूरे घर में स्प्रे करने से न सिर्फ गंध गायब होगी, बल्कि बरसाती कीड़ा भी गायब हो जाएंगे।

फ्रेश हो जाएगी घर की हवा 
बारिश में घर की हवा को फ्रेश रखने के लिए आप  लेवेंडर, पेपरमिंट और लेमन ग्रास जैसे एसेंशियल ऑयल को पानी में मिलाकर पूरे घर में स्प्रे कर सकती हैं। इसके अलावा रोजाना घर में कपूर जलाने से भी हवा में ताजगी बनी रहेगी।