House Cleaning: बिजी लाइफस्टाइल से समय निकालकर ऐसे करें घर की साफ-सफाई, चमकेगा हर कोना

By Ek Baat Bata | Jun 14, 2024

मेहमान कभी भी घर आ जाते हैं। ऐसे में कई बार अचानक से मेहमान के आने पर हमें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि घर को 24 घंटे साफ-सुथरा रखना मुश्किल काम है। खासतौर पर जब घर पर छोटे बच्चे हों और कोई हेल्प करने वाला न हो। ऐसे में मेहमानों के आने से पहले फटाफट साफ-सफाई करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको घर की साफ-सफाई करने के कुछ ईजी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप फटाफट अपने घर को चमका सकती हैं।

हालांकि इस बात में कोई दोराय नहीं है कि आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के बाद घर की साफ-सफाई के लिए समय निकाला जाए। लेकिन अगर आप अपनी बिजी लाइफस्टाइल से साफ-सफाई के लिए 1 घंटा भी निकाल लेती हैं, तो मेहमानों के आने पर बिखरे और गंदे रूम के कारण आपको शर्मिंदगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ऐसे करें साफ-सफाई
सबसे पहले घर पर बिखरे हुए सामान को एकत्र कर लें और हर चीज को फटाफट पोछते हुए कमरे की साफ-सफाई करें। वहीं साथ ही नए कवर, पर्दे और चादर आदि भी बदलते जाएं। वहीं जरूरी काम को सबसे पहले करें, वहीं अगर आप कोई काम कल पर छोड़ सकते हैं, तो उस काम को छोड़ दें।

ऐसे साफ करें रसोई
सबसे पहले रसोई के सारे गंदे पड़े बर्तनों को साफ कर लें। साथ ही सिंक को स्क्रब से साफ कर लें। फिर गैस और चिमकी की साफ-सफाई कर लें। वहीं गैस पर लगे जिद्दी दागों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और विनेगर के घोल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बाथरूम की सफाई
पहले बाथरूम का सारा सामान सबसे पहले बाहर निकाल दें। फिर एक स्प्रे बोतल में बेकिंग सोडा, विनेगर और डिटर्जेंट का घोल तैयार कर इसको पूरे टाइल्स पर फैला दें। अब इस क्लीनर को टॉयलेट सीट पर डालकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर टाइल्स और टॉयलेट को रगड़कर साफ कर लें।

सबसे आखिरी में करें ये काम
सबसे आखिरी में पूरे घर की फर्श पर पोंछा लगाएं और फिर सामान को वापस उसी स्थान पर रख दें। फ्रेशनेस के लिए रूम की खिड़कियों को खोल दें।