Cleaning Tips: मिरर साफ करते समय नहीं करनी चाहिए ये 3 गलतियां, आप भी कर लें सुधार

By Ek Baat Bata | Jan 18, 2024

हर किसी के घर में मिरर लगा होता है। यह सिर्फ चेहरा देखने नहीं बल्कि होम डेकोर का भी अहम हिस्सा माना जाता है। आजकल बहुत ही यूनिक डिजाइनिंग फ्रेमिंग के साथ मिरर आते हैं। लेकिन घर को सुंदर बनाने के लिए सिर्फ मिरर को टांगना ही नहीं बल्कि इनकी साफ-सफाई का भी नियमित ध्यान रखना होता है। हांलाकि यह मामूली सा लगने वाला काम भी लोग अच्छे से नहीं कर पाते हैं और 3 मेजर गलतियां कर बैठते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि मिरर की साफ-सफाई के दौरान किन तीन गलतियों को करने से बचना चाहिए।

न करें गंदे कपड़े से सफाई
कई बार लोग गंदे या फिर डस्ट लगे कपड़े से ही मिरर की सफाई कर देते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से मिरर पर गंदगी लगने और स्क्रैच पड़ने की संभावना होती है। इसलिए शीशे को साफ करने के लिए हमेशा माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए।

ग्लास क्लीनर से सफाई
अगर आप भी घर पर लगे मिरर की ग्लास क्लीनर से सफाई करते हैं, तो आप इसकी सेल्फ लाइफ को कम करने के साथ ही अपनी सेहत के साथ भी खिलवाड़ कर रहे हैं। आपको बता दें कि ग्लास क्लीनर में बहुत स्ट्रांग केमिकल पाए जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप डिसटिल्ट वाटर में विनेगर को मिक्स कर इसकी सफाई करें।

गलत टेक्निक से सफाई करना
बहुत सारे लोग सर्कुलर मोशन में मिरर को साफ करते हैं या पोंछते हैं। लेकिन इससे आपको मिरर उतना चमकता हुआ नहीं दिखेगा, जितने की आप उम्मीद कर रहे हैं। इसलिए मिरर को हमेशा एस बनाने के मोशन में साफ करना चाहिए।