Fan Noise Problem: पंखे से आवाज आने पर घर बैठे करें इसको ठीक, बच जाएंगे मकैनिक के पैसे

By Ek Baat Bata | Jun 17, 2023

गर्मी से राहत पाने के लिए पंखा एक जबरदस्त उपकरण के रूप में काम करता है। यह न सिर्फ रूम को ठंडा रखता है, बल्कि आप इसे मार्केट से कम लागत में भी खरीद सकते हैं। वैसे तो आमतौर पर हम घर में पंखा लगा होता है। ऐसे में अगर आप भी काफी लंबे समय से पंखे की हवा ले रहे हैं। तो पंखे में आने वाली खराबी से भी आप अच्छे से वाकिफ होंगे। कई बार पंखे में खट-खट की आवाज आने लगती है। लेकिन कई बार यह आवाज तेज हो जाती है। 

हालांकि अधिकतर लोग पंखे की इस समस्या को गंभीरता से नहीं लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबे समय तक पंखे में ऐसी समस्या होना पंखे को पूरी तरह से खराब कर सकती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि पंखा आवाज करने लगे तो इसके पीछे क्या कारण हो सकता है और आप इसे घर पर ही कैसे ठीक कर सकते हैं। 

क्यों आती है पंखे से आवाज
बता दें कि पंखे से आवाज आने के पीछे इसकी मुड़ी हुई पंखुड़ियां हो सकती हैं या फिर इस पर कचरा जमा हो सकता है। इसके साथ ही पंखे में लगे स्क्रू, वायर कंटेनर आदि के ढीले होने या मोटर के जाम होने पर भी यह आवाज करने लगता है। 

ऐसे करें साफ
अगर आपके घर में भी पंखा चलने पर शोर या आवाज करने लगा है तो आप इसके ब्लेड्स को चेक कर लें। कई बार इस पर गंदगी जमा हो तो इसे अच्छे से साफ कर लेना चाहिए। हो सकता है शायद इसी कारण से पंखा आवाज करने लगा हो।

स्क्रू करें टाइट
पंखे का स्क्रू भी ढीला होने पर पंखा आवाज करने लगता है। अगर आप भी पंखे की ब्लेड्स से कचरा साफ करने चुके हैं। लेकिन इसके बाद भी पंखा में आवाज आ रही हैं तो पंखे में लगे सभी स्क्रू को पेचकस से टाइट कर लें। 

चेक करें मोटर
कई बार पंखे में लगे मोटर में खराबी आने के कारण यह आवाज करने लगता है। हालांकि इसे खुद चेक कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में आप किसी मकैनिक से इसे सही करवा सकते हैं। 

तिरछा तो नहीं पंखा
बता दें कि पंखा तिरछा होने पर भी इसमें से आवाज आने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि पंखे को अच्छे से चेक करने के बाद इसकी पंखुड़ियों की भी चेक कर लें।