Asha Parekh Birthday: अपने जमाने की सबसे महंगी एक्ट्रेस थीं आशा पारेख, जानिए रोचक बातें

By Ek Baat Bata | Oct 02, 2024

आज के दिन यानी की 02 अक्तूबर को अपने जमाने में सबसे शानदार अभिनेत्री आशा पारेख का जन्म हुआ था। वह एक या दो नहीं बल्कि सात दशकों से अभिनेत्री हिंदी सिनेमा से जुड़ी हैं। अदाकारी के मामले में आशा पारेख ने बड़ी-बड़ी अभिनेत्रियों को पीछे छोड़ दिया था। एक जमाने में वह सबसे महंगी हिरोइनों की लिस्ट में शुमार हो गई थी। बता दें कि 60-70 के दशक में आशा पारेख ने इंडस्ट्री को कई हिट फिल्में दी। अभिनेत्री ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए कई प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। आशा पारेख ने अपने करियर में खूब नाम और शोहरत कमाई। तो आइए जानते हैं उनके बर्थडे के मौके पर अभिनेत्री आशा पारेख के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में...

मनोज कुमार-आशा पारेख का झगड़ा
अभिनेत्री आशा पारेख और दिग्गज अभिनेता निर्देशक मनोज कुमार ने साथ में कई फिल्मों में काम किया है। वैसे तो दोनों की जोड़ी पर्दे पर हिट थी। लेकिन सेट पर दोनों के बीच तू-तू मैं-मैं होना आम बात थी। एक बार अभिनेता ने आशा पारेख को फिल्म के प्रीमियर में इग्नोर किया था। जिसे एक्ट्रेस इतना ज्यादा नाराज हो गईं कि उनको लगने लगा कि मनोज कुमार घमंडी हैं। हालांकि अभिनेता मनोज के टैलेंट ने आशा को उनके साथ काम करने के लिए मोटिवेट किया था। आशा और मनोज ने फिल्म 'अपना बनाके देखो' में काम किया था, लेकिन यह फिल्म फ्लॉप हो गई। फिर दोनों ने फिल्म 'दो बदन' में स्क्रीन शेयर किया और यह फिल्म हिट रही। 

डिप्रेशन का शिकार थीं अभिनेत्री
आशा पारेख फिल्मी करियर पर भले ही ऊंचाइयों पर रहीं, लेकिन एक्ट्रेस की पर्सनल लाइफ भी किसी रोलर-कोस्टर से कम नहीं रही। अभिनेत्री ने अपने पेरेंट्स को हमेशा के लिए खो दिया था, तब आशा अंदर से इतना टूट गई थीं कि वह डिप्रेशन का शिकार हो गई थीं। हालांकि डॉक्टर की मदद से वह इस फेज से जल्द बाहर निकल आईं।

जिंदगी भर रहीं कुंवारी
बता दें कि एक्ट्रेस ने आज तक शादी नहीं की है। वह फेमस डायरेक्टर और प्रोड्यूसर नासिर हुसैन से प्यार करती थीं। लेकिन उनसे शादी नहीं कर पाईं। क्योंकि नासिर पहले से शादीशुदा थीं। ऐसे में आशा पारेख किसी का घर तोड़कर अपना आशियाना नहीं बसाना चाहती थीं। इस वजह से आशा पारेख ने शादी नहीं की।