Nirmala Sitharaman Birthday: वित्तमंत्री आज मना रही अपना 64वां जन्मदिन, जानिए कैसा रहा निर्मला सीतारमण का राजनैतिक सफर

By Ek Baat Bata | Aug 18, 2023

आज यानी की 18 अगस्त को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 64वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। निर्मला सीतारमण का नाम भारतीय राजनीति में सबसे दमदार महिला राजनीतिज्ञों में शुमार है। वह मोदी सरकार में पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री हैं। इससे पहले सीतारमण एनडीए सरकार में रक्षा मंत्री के पद रह चुकी हैं। जब भी बजट सत्र के दौरान वह संसद में बजट पेश करती हैं, तो हर किसी की नजर उन पर ही थम जाती है।
 
इस दौरान देश ही हर महिला गर्व महसूस करती है। क्योंकि एक महिला जो परिवार को संभालने के लिए मितव्ययिता का इस्तेमाल करती है। वहीं महिला इस देश की अर्थव्यवस्था को मितव्ययिता के माध्यम से संभाल रही है। आइए जानते हैं उनके जन्मदिन के मौके पर निर्मला सीतारमण के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में... 

जन्म और शिक्षा
तमिलनाडु के मदुरै में 18 अगस्त 1959 को एक ब्राह्मण परिवार में निर्मला सीतारमण का जन्म हुआ था। इनके पिता का नाम नारायण सीतारमण और माता का नाम सावित्री देवी था। बचपन से ही वह पढ़ाई-लिखाई में काफी होशियार थीं। सीतारमण ने तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी कॉलेज से बीए की पढ़ाई की। इसके बाद साल 1980 में उन्होंने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएशन किया। फिर निर्मला सीतारमण ने एमफिल की डिग्री प्राप्त की।

लव मैरिज
बता दें कि जेएनयू में एमफिल की पढ़ाई के दौरान सीतारमण को अपने क्लासमेट पराकला प्रभाकर से प्यार हो गया। दोनों शादी कर लंदन शिफ्ट हो गए। वहीं साल 1991 में पहले बच्चे के जन्म से पहले ही वह अपने पति के साथ वापस अपने देश लौट आईं और हैदराबाद में रहने लगीं।

शुरूआती कॅरियर
वहीं शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने प्राइस टपर हाउस कूपर में सीनियर मैनेजर का पद से अपने कॅरियर की शुरूआत की। इसके बाद उन्होंने बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में भी काम किया। निर्मला हैदराबाद के प्रणव स्कूल के संस्थापकों में एक थीं। इसके अलावा वह नेशनल कमीशन ऑफ वीमेन की सदस्य भी रहीं।

राजनीतिक सफर
निर्मला सीतारमण को शुरूआत से ही राजनीति में रुचि थी। साल 2000 में उनके पति ने बीजेपी ज्वॉइन कर ली और वह आंध्र प्रदेश यूनिट के प्रवक्ता रहे। इस दौरान सीतारमण की भी राजनीतिक समझ बढ़ी। साल 2006 में सीतारमण ने भी बीजेपी ज्वॉइन कर ली। हालांकि वर्ष 2007 में उनके पति प्रभाकर फिल्म स्टार चिरंजीवी की पार्टी में शामिल हो गए। लेकिन वह बीजेपी से ही जड़ी रहीं। उस दौरान निर्मला सीतारमण को बीजेपी पार्टी के 6 प्रवक्ताओं के बीच जगह मिली। साल 2010 में वह पार्टी की प्रवक्ता बनीं। वह कई बार टीवी डिबेट के जरिए चर्चा में रहीं।