Jwala Gutta Birthday: ज्वाला गुट्टा ने सफल डबल्स शटलर स्टार बन पूरी दुनिया में लहराया भारत का परचम

By Ek Baat Bata | Sep 07, 2023

भारत की महिला खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन कर रही हैं। महिला एथलीट ओलंपिक, कॉमनवेल्थ खेलों में शानदार प्रदर्शन कर अपने देश का मान बढ़ाने का काम कर रही हैं। बता दें कि जब भी हम बैडमिंटन खिलाड़ियों को याद करते हैं, तो उसमें पीवी सिंधु और साइना नेहवाल का नाम सबसे पहले लिया जाता है। लेकिन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच पर बैडमिंटन में अपनी पहचान बनाने वाली महिला खिलाड़ियों में ज्वाला गुट्टा ने भी अपने देश का मान बढ़ाया है। 

बता दें कि ज्वाला गुट्टा देश की प्रोफेशनल बैडमिंटन प्लेयर हैं। ज्वाला गुट्टा ने साल 1990 में मिक्स और महिला डबल्स में पार्टिसिपेट किया था। उन्होंने कई मैच में हिस्सा लिया है और उन मैचों में जीत भी हासिल की। इसके अलावा ज्वाला गुट्टा ने दुनिया के टॉप 6 खिलाड़ी की रैंक हासिल की। आज यानी की 07 सितंबर को ज्वाला गुट्टा अपना 40वां जन्मदिन मना रही हैं। आइए जानते हैं उनके जन्मदिन के मौके पर ज्वाला गुट्टा के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में...

जन्म और शिक्षा
महाराष्ट्र के वर्धा 07 सितंबर को 1983 को ज्वाला गुट्टा का जन्म हुआ था। ज्वाला के पिता का नाम एम क्रांति और माता का नाम येलेन था। ज्वाला की मां येलेन चीन से ताल्लुक रखते हैं। ज्वाला गुट्टा का बचपन का अधिकतर समय हैदराबाद में बीता। उन्होंने अपनी शुरूआती शिक्षा हैदराबाद से पूरी की। ज्वाला को बचपन से ही स्पोर्ट्स में रुचि थी। इसी के तहत उन्होंने बैडमिंटन की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी। 

ज्वाला गुट्टा का कॅरियर
ज्वाला गुट्टा ने महज 10 साल की उम्र में बैडमिंटन की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी। उस दौरान उनके कोच एस एम आरिफ थे, वह द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता थे। ज्वाला ने महज 13 साल की उम्र में मिनी बैडमिंटन चैंपियनशिप में पार्टिसिपेट किया था। वह इस मैच में विजेता बनी थीं। वहीं साल 2017 में जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में  ज्वाला ने जीत हासिल की थी। 

कॉमनवेल्थ गेम 
ज्वाला गुट्टा ने श्रुति कुरियन के साथ लगातार सात बार राष्ट्रीय युगल चैंपियनशिप का खिताब जीता। इसके साथ ही साल 2010 में उन्होंने दिल्ली में अपने जोड़ीदार अश्विनी पोनप्पा के साथ मिलकर कॉमनवेल्थ खेलों में जीत हासिल की। ज्वाला और अश्विनी की जोड़ी ने मिलकर डबल इवेंट में गोल्ड जीता। वहीं साल 2014 में भी ज्वाला ने कॉमनवेल्थ में गोल्ड जीता था। 

पर्सनल लाइफ
बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा ने साल 2005 में बैडमिंटन प्लेयर चेतन आनंद शादी रचाई थी। लेकिन किन्हीं कारणों के चलते दोनों का रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल सका। दोनों ने आपसी सहमति से साल 2011 में तलाक ले लिया।