Madhuri Dixit Birthday: माधुरी दीक्षित को स्कूल टाइम में ऑफर हुई थी पहली फिल्म, फिर ऐसे बनीं बॉलीवुड की धक-धक गर्ल

By Ek Baat Bata | May 15, 2024

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित आज यानी 15 मई को अपना 57वां जन्मदिन मना रही हैं। 90 के दशक में अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के हर किसी को अपना दीवाना बना लिया था। माधुरी दीक्षित एक बेहतरीन अदाकारा होने के साथ-साथ बेहद खूबसूरत हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया है। 90 के दशक में हर डायरेक्टर माधुरी को अपनी फिल्म में साइन करना चाहता था। वहीं शादी के बाद भी एक्ट्रेस फिल्मों और रियलिटी शो में काम कर रही हैं। आइए जानते हैं उनके जन्मदिन के मौके पर माधुरी दीक्षित के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में...

जन्म
मुंबई के एक मध्यमवर्गीय महाराष्ट्रीयन ब्राह्मण परिवार में 15 मई 1967 को माधुरी दीक्षित का जन्म हुआ था। उनके पिता पिता शंकर दीक्षित पेशे से इंजीनियर और मां स्नेहलता दीक्षित एक हाउसवाइफ हैं। माधुरी दीक्षित को बचपन से ही डांस का बहुत शौक था। जिस कारण महज 3 साल की उम्र से उन्होंने डांस की ट्रेनिंग लेनी शुरूकर दी थी। वहीं महज 9-10 साल की उम्र तक वह कथक में पारंगत हो चुकी थीं। 

ऐसे मिली पहली फिल्म
12वीं की छुट्टियों में माधुरी कुछ नया करने की सोच रही थी। वहीं फिल्म अबोध के लिए राजश्री प्रोडक्शन किसी नए चेहरे की तलाश कर रहे थे। उस दौरान माधुरी स्कूल में प्ले और डांस किया करती थीं। वहीं माधुरी राजश्री से जुड़े एक शख्स की बेटी की दोस्त थीं। ऐसे में वह शख्स माधुरी को जानता था। इस तरह से वह माधुरी दीक्षित के घर फिल्म का ऑफर लेकर पहुंचे। लेकिन उनके परिवार ने फिल्म का ऑफर स्वीकार करने से साफ-साफ मना कर दिया। 

जिसके बाद राजश्री प्रोडक्शन को जैसे-तैसे ऑफिस लाने के लिए मनाया गया। वहीं पर उनसे हिंदी की कुछ लाइनें पढ़वाई गईं और फिर उनको स्क्रीन टेस्ट के लिए बुलाया गया। इस तरह से उनको अबोध फिल्म के लिए साइन कर लिया गया। हालांकि वह फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई और वह फ्लॉप हो गई। जिसके बाद माधुरी वापस अपनी पढ़ाई करने लगीं। लेकिन अब तक उन्हें एक्टिंग का चस्का लग गया था। तो माधुरी ने 3-4 फिल्मों में काम किया, जो बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं कर पाईं।

कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद एक्ट्रेस को सुभाष घई ने फिर एक मौका दिया और माधुरी को फिल्म 'राम-लखन' के लिए कास्ट कर लिया। लेकिन एक्ट्रेस को असली पहचान फिल्म 'तेजाब' से मिली। इस फिल्म ने माधुरी को रातों-रात स्टार बना दिया था। जिसके बाद उन्होंने लगातार 'राम लखन', 'दिल', 'साजन', 'बेटा', 'खलनायक', 'हम आपके हैं कौन', 'राजा' और 'दिल तो पागल है' जैसी नौ सुपरहिट फिल्में दीं।

बता दें कि माधुरी दीक्षित को 17 बार फिल्मफेयर के लिए नॉमिनेट किया गया और वह 6 बार इस अवॉर्ड को जीतीं। एक्ट्रेस के लिए फैंस की दीवानगी का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं, जब उन्होंने डॉ राम नेने से शादी की घोषणा की, तो करोड़ों युवाओं का दिल टूट गया। हिंदी सिनेमा की सुपरस्टार माधुरी दीक्षित के लोगों की चाहत, ख़्वाब, दोस्त, महबूबा और उम्मीद बनकर लंबे समय तक दर्शकों के दिलों पर राज किया।