Nargis Dutt Birth Anniversary: राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला अभिनेत्री थीं नरगिस, कई शानदार फिल्मों में किया काम

By Ek Baat Bata | Jun 01, 2024

बॉलीवुड इंडस्ट्री का जाना-माना नाम और मशहूर अदाकारा नरगिस दत्त के बारे में कौन नहीं जानता है। आज ही के दिन यानी की 01 जून को नरगिस दत्त का जन्म हुआ था। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फिल्में दी थीं। नरगिस खान का नाम आते ही दिमाग में सबसे पहले फिल्म मदर इंडिया की तस्वीर उभरकर आती है।
 
बता दें कि महज 28 साल की उम्र में उन्होंने सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार की मां का किरदार निभाया था। वह एक बेहतरीन और खूबसूरत अदाकारा थीं। उनकी गिनती हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस में की जाती थी। आइए जानते हैं उनके जन्मदिन को मौके पर अभिनेत्री नरगिस दत्त के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में...

जन्म 
तत्‍कालीन बंगाल प्रेसिडेंसी के कलकत्‍ता में 01 जून 1929 को नरगिस दत्त का जन्म हुआ था। बता दें कि नरगिस की मां जद्दनबाई एक तवायफ थी। जद्दनबाई के तीन बच्चे थे और तीनों के ही पिता अलग अलग थे। नरगिस ने महज 05 साल की उम्र से अभिनय की दुनिया में कदम रखा था। दरअसल, जद्दनबाई ने अपना कर्जा उतारने के लिए अपनी बेटी नरगिस से फिल्मों में काम कराने लगी थीं।

करियर
साल 1935 में फिल्म तलाश-ए-हक से नरगिस ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी। फिर साल 1949 में एक्ट्रेस ने महबूब खान की फिल्म अंदाज से बतौर लीड एक्ट्रेस रोल किया था। इसके अलावा उन्होंने राज कपूर के साथ फिल्म आवारा, बरसात और आग जैसी फिल्मों में काम किया था। एक्ट्रेस की जोड़ी राज कपूर के साथ हिट थी। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई शानदार फिल्मों में काम किया और अपनी खूबसूरती व अभिनय के दम पर दर्शकों के दिलों में जगह बनाई थी।

संजय के करीब थीं नरगिस दत्त
भले ही आज नरगिस इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन वह अपने बेटे संजय दत्त के बेहद करीब हुआ करती थीं। वहीं अभिनेता संजय दत्त भी अक्सर उनको याद किया करते हैं और मां के साथ बिताए गए पलों की तस्वीरें साझा करते रहते हैं। बता दें कि साल 1981 में महज 51 साल की उम्र में कैंसर की वजह से नरगिस दत्त ने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था।

नरगिस और राज कपूर के किस्से
एक समय ऐसा भी था जब नरगिस और राज कपूर के प्यार के किस्से इंडस्ट्री में आम हुआ करता था। इन दोनों का रिश्ता करीब 9 सालों तक चला। इन 9 सालों में नरगिस और राज कपूर के बीच प्यार इतना बढ़ गया कि दोनों एक-दूसरे संग शादी तक करना चाहते थे। लेकिन राज कपूर पहले से शादीशुदा थे। कई बार राज कपूर ने नरगिस को वादा किया कि वह पत्नी कृष्णा कपूर को तलाक देकर उनसे शादी करेंगे, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया और 9 साल लंबे इस रिश्ते का अंत हो गया।

नरगिस और सुनील दत्त की शादी
राज कपूर से रिश्ता खत्म करने के बाद नरगिस की जिंदगी में अभिनेता सुनील दत्त की एंट्री होती है। सुनील और नरगिस ने फिल्म 'मदर इंडिया' में काम किया थी। फिल्म के सेट पर नरगिस और सुनील दत्त की दोस्ती हुई और फिर यह दोस्ती प्यार में बदल गई। वहीं साल 1985 में नरगिस और सुनील दत्त ने शादी रचा ली।

पुरस्कार
बता दें कि अभिनेत्री नरगिस कपूर को इंडस्ट्री में बहुत मान-सम्मान मिला। इसके साथ ही उनको पद्मश्री से सम्मानित किया गया। फिर साल 1980 में इंदिरा गांधी सरकार ने नरगिस को राज्यसभा का सदस्य बनाया। नरगिस राज्यसभा के लिए निर्वाचित पहली महिला फिल्म अभिनेत्री थीं।