Saira Banu Birthday: सायरा बानो को विरासत में मिला थी एक्टिंग, फिल्मी है दिलीप कुमार संग उनकी लव स्टोरी

By Ek Baat Bata | Aug 23, 2023

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्रा सायरा बानो आज यानी की 23 अगस्त को अपना 79वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। बता दें कि सायरा बानों इंडस्ट्री का ऐसा नाम है, जिन्हें सदियों तक याद रखा जाएगा। उन्होंने अपने अभिनय और कलाकारी के दम पर लोगों के दिलों में अपने लिए एक अलग जगह बनाई है। महज 17 साल की उम्र में अपना फिल्मी सफर शुरू करने वाली सायरा बानो का आज जन्मदन है। वह बला की खूबसूरत होने के साथ ही अपने अंदाज से भी लोगों को दीवाना बना लेती हैं। आइए जानते हैं उनके जन्मदिन के मौके पर सायरा बानो के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में...

जन्म और शिक्षा
बता दें कि उत्तराखंड के मसूरी में 23 अगस्त 1944 को सायरा बानो का जन्म हुआ था। वह फेमस स्टेज और फिल्म एक्ट्रेस नसीमा बानो की बेटी हैं। वहीं उनके पिता मियां एहसान-उल-हक फिल्म निर्माता थे। इसी कारण सायरा बानो को एक्टिंग विरासत में मिली थी। अच्छे घर से ताल्लुक रखने वाली सायरा बानो की पढ़ाई लंदन से पूरी हुई। हालांकि उन्होंने भी पढ़ाई के बाद फिल्मी दुनिया में काम करने की इच्छा जताई। एक बार इंटरव्यू के दौरान सायरा बानो ने बताया था कि वह बचपन से ही अपनी मां की तरह एक बेहतरीन एक्ट्रेस बनना चाहती थीं। 

लंदन में बीता अधिकतर समय
एक्ट्रेस सायरा बानो की दादी छमियां बाई दिल्ली में तवायफ थीं। उनकी दादी को शमशाद बेगम के नाम से भी जाना जाता था। वहीं सायरा बानो का अधिकतर समय लंदन में बीता था। पढ़ाई पूरी होने के बाद वह वापस अपने देश लौट आईं। सायरा बानो को बचपन से ही एक्टिंग से लगाव था। स्कूल के समय में भी उन्हें अभिनय के लिए कई पदक मिले थे। वह बताती थीं कि 12 साल की उम्र से ही वह अल्लाह से यह दुआ मांगने लगी थीं कि उन्हें भी अपनी अम्मी जैसी एक्ट्रेस बनाएं।

पहली फिल्म से मिली कामयाबी 
साल 1961 में सायरा बानो ने शम्मी कपूर के साथ फिल्म 'जंगली' से बॉलीवुड में कदम रखा। उस दौरान एक्ट्रेस की उम्र महज 17 साल की थी। इस फिल्म के लिए एक्ट्रेस सायरा बानो को बेस्ट एक्ट्रेस की केटेगरी में फिल्म फेयर के लिए नॉमिनेट किया गया। अपनी पहली फिल्म से ही उन्होंने इंडस्ट्री मे अपनी अच्छी पहचान बना ली थी। इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्मों जैसे 'ब्लफमास्टर', 'शादी', 'आई मिलन की बेला', 'दीवाना', 'पूरब और पश्चिम', 'शागिर्द', 'नहले पे देहला', और 'जमीर' आदि में काम किया है।

8 साल की उम्र में दिलीप कुमार को दे बैठी दिल
फिल्म 'जंगली' से इंडस्ट्री में पैर रखने वाली सायरा बानो ने अपनी पहली फिल्म में ही अपनी अदाओं के ऐसे जलवे बिखेरे कि उन्हें एक रोमांटिक छवि वाली एक्ट्रेस के रूप में देखा जाने लगा। वहीं दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव स्टोरी आज भी लोगों की धड़कने तेज कर देती है। उम्र में 22 साल के फासले के बाद भी यह जोड़ी समय की कसौटी पर खरी उतरी। साथ ही आने वाली पीढ़ियों के लिए एक मिसाल साबित हुई। इस बात को बेहद कम लोग ही जानते हैं कि महज 8 साल की उम्र में जब सायरा ने दिलीप साहब की फिल्म 'आन' देखी। तभी से वह दिलीप कुमार की दिवानी हो गई थीं। एक्ट्रेस ने मन ही मन ठान लिया था कि वह दिलीप साहब से शादी करेंगी।

22 साल की उम्र में की शादी
60-70 के दशक की बेहतरीन एक्ट्रेस सायरा बानो इंडस्ट्री में अपनी जगह बना चुकी थीं। साल 1968 में आई फिल्म 'पड़ोसन' ने उन्हें दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय बना दिया था। इस फिल्म ने उनके कॅरियर में पंख लगाने का काम किया था। वहीं सायरा बानो ने दिलीप कुमार के साथ फिल्म 'गोपी', 'सगीना', और 'बैराग' जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया था। इसी दौरान दोनों का प्यार परवान चढ़ा और 11 अक्टूबर 1966 को 22 साल की सायरा बानो ने अपने से दोगुने उम्र के अभिनेता दिलीप कुमार से निकाह कर लिया। शादी के दौरान सायरा की उम्र 22 साल तो वहीं दिलीप कुमार की उम्र 44 साल थी।